Sunday, April 15, 2012

भूतनी

पुरुष के जीवन मे अगर मर्यादा है पारिवारिक स्वाभिमान है चरित्र से वह जीवन मे सही रूप से चलने वाला है अपने खानपान पर उसे सात्विकता की पहिचान है,धर्म पर चलने वाला है तो एक प्रकार का तेज उसके माथे पर चमकने लगता है,वह तेज एक तो सात्विक विचारो से उत्पन्न होता है दूसरे वह अपने जीवन मे उन्न्ति के मार्ग पर बहुत आगे बढ जाने वाला होता है तीसरे एक नारी ब्रह्मचारी की कहावत के अनुसार वह पौरुषता मे भी बढ चढ कर होता है। महर्षि विश्वामित्र की तपस्या को खंडित करने के लिये जिस प्रकार से रम्भा नामकी अप्सरा ने इंद्र के कहने से उनकी ब्रह्मचर्य की अखंडता को समाप्त किया था उसी प्रकार से अगर इस कलयुग मे भी कोई व्यक्ति अपनी मर्यादा मे रहकर चलना चाहता है तो उस व्यक्ति के आसपास ही कितनी रम्भा आकर उसकी चरित्र की पौरुषता की अखंडता को विदीर्ण करने के लिये अपने आप बिना बुलाये आजाती है और अपना काम करने के बाद चली जाती है,वह व्यक्ति जो अपनी मर्यादा मे चल रहा था अपने कार्य से कार्य रखने का कारण ही समझता था जिसे अपने परिवार और समाज से बहुत अच्छा सहयोग मिलता था जो नेक चलनी के लिये जाना जाता था उसे पथ से विचलित करने के बाद जब इसी प्रकार की रम्भाये आती है तो वह अपने आप ही कलयुगी जामे को धारण कर लेता है उसके बाद एक साधारण आदमी मे और उसमे कोई फ़र्क नही रह जाता है। मैने पहले भी लिखा है कि कुम्भ राशि के व्यक्ति मित्र बनाने की कला मे निपुण होते है वे भावनाओ की गहराई को जानते है और कहां किस प्रकार से भावना को आहत करना है इस बात का गूढ उन्हे पता होता है इसका कारण होता है कि कुम्भ राशि के छठे भाव मे चन्द्रमा की राशि कर्क होती है और चन्द्रमा खुद उनके लिये मित्र बनाने की कला मे निपुण कर देता है। एक बात और भी देखी जाती है कि जब कोई नया पशु जो मादा हो और वह नये नर पशुओं के बाडे मे आजाये तो हर नर पशु को उसे भोगने के लिये अपनी अपनी शक्ति का प्रयोग करने लगता है,उसी प्रकार से जब कोई सामाजिक मर्यादा मे पहिनावे मे चाल चलन मे अपनी संस्कृति के अनुसार रह रहा हो और उसके बीच मे कोई नये पहिनावे वाला अपने को दूसरो से अलग दिखाने वाला हर बात मे स्पष्ट कहने वाला आजाये तो लोग अपनी संस्कृति पहिनावे और बोलचाल से दूर हटकर नये पन मे जाने के लिये उस व्यक्ति की तरफ़ आकर्षित हो जाते है। वक्री गुरु और मार्गी गुरु इस बात के लिये अपनी पहिचान बता देते है,जब कुंडली मे वक्री गुरु होता है तो वह मार्गी गुरु के विपरीत चलता है। यानी मार्गी गुरु जब धर्म और आध्यात्मिकता को लेकर चलने वाला होता है किसी भी प्रकार के सम्बन्ध को आजीवन चलाने वाला होता है तो वक्री गुरु केवल स्वार्थी भावना से अपने को समाज और मर्यादा से दूर रखकर विदेशी पहिनावे मे ले जाकर अपने को पूरी तरह से खुला रखकर सामने आता है,वैसे तो दबे स्वर मे लोग उसकी बुराई करते है लेकिन सामने आकर उसकी बुराई भी नही कर पाते है। कालिदास ने अपने ग्रंथ "बृहद शकुंतलम" में राजा दुष्यन्त और शंकुतला के चरित्र को इसी मार्गी और वक्री गुरु की उपाधि से विभूषित किया है। राजा दुष्यन्त का गुरु वक्री था और शकुंतला का मार्गी था,राजा दुष्यन्त ने अपने वन विहार के समय शकुन्तला के रूप और लावण्य को देखकर गन्धर्व विवाह कर लिया था तथा प्रणय के बाद उसे एक अंगूठी देकर चले गये थे,कि शकुन्तला जब राजा दुष्यंत के दरबार मे उससे मिलने के लिये आये तो वह उस अंगूठी को दिखा दे,जिससे वे उसे पहिचान जायेंगे और अपना लेंगे,कुछ दिन बाद वह अंगूठी सरोवर में स्नान के समय मे गिर गयी और उसे एक मछली निगल गयी। जहां दुष्यन्त को शकुन्तला का कोई ख्याल नही था,वही शकुन्तला राजा दुष्यन्त के प्रणय के बाद अपने पुत्र भरत के साथ वन मे ही निवास करने के बाद हमेशा राजा दुष्यन्त के ख्यालो मे ही खोई रहने लगी,जब वही वक्री गुरु प्रणय के समय के गुरु के साथ बारह साल बाद गोचर मे आया तो उस मछली को मछुआरे ने मारा और राजा दुष्यन्त के राज्य की मुद्रा से अंकित अंगूठी को राजा दुष्यंत को दी तब जाकर राजा दुष्यंत को शकुन्तला का ख्याल आया और वे शकुन्तला को लेने के लिये उसी जंगल मे पहुंचे जहां उनका पुत्र शेर के दांत गिनने में मशूगल था। वक्री गुरु को अपना काम करने के बाद स्वार्थी भावना से याद नही रहता है कि उसे और कोई भी सम्बन्ध के मामले मे मर्यादा का निर्वाह करना है वह अपने उद्देश्य की पूर्ति के बाद अपने दूसरे उद्देश्य के लिये शुरु हो जाता है और उसे यह भी ख्याल नही रहता है कि उसे जिस सीढी तक पहुंचाया गया है उसके नीचे भी कोई है,उसे केवल आगे बढने और अपनी इच्छाओं की तृप्ति केलिये ही ख्याल रहता है,जो लोग उसकी कार्य शैली मे आये होते है वे भले ही उसकी याद मे अपने को तिल तिल कर जला ले लेकिन उसे इन बातो से कोई लेना देना नही होता है।

उपरोक्त कुंडली में चन्द्रमा से गुरु और शनि अष्टम भाव मे है और वक्री है,शनि वक्री बजाय मेहनत करने के बुद्धि से काम करता है,जबकि वक्री गुरु बजाय सम्बन्ध निभाने के केवल अपने स्वार्थ की पूर्ति को ही करने के लिये अपने दिमाग को लगाये रहता है.गुरु धन का मालिक है और शनि लगन का मालिक है,गुरु लाभ का भी मालिक है,तो शनि खर्च का भी मालिक है,अष्टम भाव विदेशी परिवेश से युक्त माना जाता है जातिका जिसकी यह कुंडली है अपने को विदेशी परिवेश मे रखने के लिये तथा साफ़ और स्पष्ट बोलने के लिये अपनी कामुकता को प्रदर्शित करने के लिये तथा एक ही उद्देश्य लेकर चलने वाली कि वह कैसे भी कहीं भी अपने दिमाग का प्रयोग करने के बाद अधिक से अधिक धन को प्राप्त कर ले उसकी नजर मे कोई हो केवल उसकी स्वार्थ की पूर्ति हो जाये और वह जिस काम को चाहती है वह काम हो जाये भले ही वह अपने चरित्र को गंवा दे कोई दिक्कत नही है भले ही वह किसी चरित्रवान का चरित्र भ्रष्ट कर दे उसे कोई लेना देना नही है भले ही उसकी याद मे कोई आजीवन आहे भरता रहे उसे कोई मतलब नही है उसे मतलब है तो केवल अपनी स्वार्थी भावना को पूर्ण करने के लिये कोई भी काम करना। अक्सर ऐसे लोगो को देखा जाता है कि वे अपने को अपने समाज से अलग दिखाकर अपनी तरफ़ लोगो को आकर्षित करने के लिये कारणो को प्रयोग करना। यह बात पुरुषो मे भी देखी जाती है कि वे कुछ नही तो अपनी दाढी मूंछ को ही विचित्र तरीके से कटवा कर चलने लगेंगे,जो पहिनावा पहिना जा रहा है उसे इस प्रकार से पहिनेंगे कि वे दूसरो से अलग थलग होकर दिखाई देने लगें। स्त्रियां पुरुषो को आकर्षित करने के लिये और पुरुष स्त्रियों को आकर्षित करने के लिये इस प्रकार के प्रभाव को प्रदर्शित करने लगते है।

वक्री गुरु वाले जातक एक स्थान पर टिक कर नही रह सकते है,अगर वे एक स्थान पर टिके भी है तो उनका दिमाग एक स्थान पर नही रहता है,उन्हे अपने माता पिता भाई बहिन परिवार समाज से कोई लेना देना नही होता है,जब कोई सामाजिक काम होता है या कोई परिवार का धार्मिक काम होता है तो वे उसे सामाजिकता और धार्मिकता से नही ग्रहण करते है उसके परिणाम की प्रतीक्षा करते है,अक्सर इस प्रकार के कार्य उनके लिये एक मनोरंजन से अधिक कुछ भी नही है। शादी विवाह के सम्बन्धो मे भी देखा जाता है कि कभी भी अपनी रिस्ते वाली बातो को निभाकर चलने वाले नही होते है,अगर असमर्थ होकर निभाना भी पडता है तो वे या तो परिवार से या समाज से कट कर ही रहते है और उन कामो को करते रहते है जो उनके परिवार और समाज मे कभी किये नही गये है। यह एक काम और भी बहुत अच्छा करता है कि इस प्रकार के गुरु वाले जातको को पुरुष संतान या तो देता नही है और देता भी है तो वह सन्तान का सुख नही दे पाता है उसका कारण भी है कि जब सन्तान पैदा होती है तो गुरु मार्गी होता या अस्त होता है। गुरु और शनि जब अष्टम मे वक्री होकर बैठे हो तो जातिका का साथ केवल अन्तरंग सम्बन्धो की सन्तुष्टि से आगे कुछ भी नही होता है,अगर कोई व्यक्ति इस ग्रह युति की जातिका से आजीवन सम्बन्ध बनाकर चलने वाली बात को सोचे तो उसका सोचना गलत होगा कारण जातिका को पता है कि वह जितना ले सकती थी उसे सन्तुष्टि मिल चुकी है और वह अपने नयेपन और नये अनुभव की तलास मे आगे चली गयी होती है। वक्री गुरु से जब मंगल अष्टम मे होता है तो इस प्रकार के जातक यौन रोगों से ग्रसित होते है,वक्री गुरु से जब बुध अष्टम मे होता है तो उनकी काम क्रिया मे महसूस करने वाली शक्ति का पता नही होता है,अष्टम वक्री गुरु से जब सूर्य अष्टम मे होता है तो अक्सर एड्स जैसे रोग पाये जाते है जिनका कोई इलाज नही होता है। अष्टम वक्री गुरु से जब शुक्र अष्टम मे होता है तो इस प्रकार के जातक अक्सर काम क्रिया मे निपणता को हासिल कर लेते है और अपनी काम सन्तुष्टि से मन चाहे धन और सुख सुविधा को प्राप्त करने के बाद बदले मे सन्तुष्टि देने वाले व्यक्ति को रोग भी दे जाते है पथ से भ्रष्ट भी कर जाते है,मर्यादा और परिवार मे आग भी लगा जाते है व्यक्ति की उन्नति की क्रियाओ को समाप्त कर जाते है,धर्म और अन्य प्रकार के मोक्ष वाले साधनो से दूर भी कर जाते है। इस प्रकार की जातिकाओं का रूप एक भूतनी से अलग नही है.

1 comment:

गोविंद said...
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